Happy Birthday Rahman : संगीत सरताज ने बटोरे कई अवार्ड

News Chakra. संगीत के सरताज माने जाते है ए आर रहमान। उनकी आवाज में ऐसा जादू है कि फैंस उनके गानों को बार-बार सुनते हैं। आज ए आर रहमान का जन्मदिन हैं। उनका जन्म 6 जनवरी, 1967 को तमिलनाडु में हुआ था। लेकिन क्या आप जानते हैं संगीत के इस जादूगर का असली नाम क्या था, और इन्होंने नाम परिवर्तन क्यों किया। तो चलिए आज उनके हिट गानों की यहां चर्चा करते हैं और बताते आपको कि क्यों ए आर रहमान ने अपना नाम बदल लिया।

Happy Birthday Rahman


आज पूरी दुनिया में ए आर रहमान ने अपनी धाक जमा ली है। एक सिंगर के रूप में ‘ए आर रहमान’ के नाम से झंडे गाड़ने वाले संगीत के इस जादूगर का असली नाम दिलीप कुमार था। वो एक साधारण हिंदू परिवार में जन्मे थे, लेकिन एक हादसे की वजह से उन्होंने अपना धर्म बदल लिया और वह अल्लाह रक्खा रहमान बन गए। उनके पिता आरके शेखर उस वक्त दुनिया को छोड़कर चले गए थे जब रहमान महज 9 साल के थे।  

ए आर रहमान संगीत सरताज ने बटोरे कई अवार्ड

रहमान ने अपने सुरीले करियर में कई हिंदी और नॉन हिंदी सुपरहिट गाने गाए हैं। उनके गाने जल्दी ही युवाओं की जबान पर चढ़ गए और उनको अब तक कई अवॉर्ड्स से नवाजा जा चुका है। इसमें हॉलीवुड का सबसे प्रतिष्ठित अवॉर्ड ऑस्कर भी शामिल है। 

Amitabh Bachchan Birthday: …जब अमिताभ को ‘स्टार मेटेरियल नहीं’ समझा जाता था


प्रोफेशनल लाइफ के साथ ए आर रहमान अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर भी खूब सुर्खियों में रहते हैं। वो अक्सर अपने परिवार के साथ अपनी खास तस्वीरें और वीडियो पोस्ट कर फैंस के साथ जुड़े रहते हैं। फैंस भी उनके हर पोस्ट को उनके गानों की तरह प्यार देते हैं। 

रहमान ने अपने करियर में एक से बढ़कर एक हिट गाने न केवल कंपोज किए बल्कि गाए भी, जो आज भी लोगों की जुबां पर हैं। रहमान के इस जन्मदिन पर हम आपको उनके ऐसे गाने बता रहे हैं जिसे सुनकर आप सब कुछ भूल जाएंगे। 

ए आर रहमान ने बॉलीवुड में ‘बॉम्बे’, ‘दिल से’, ‘रंगीला’, ‘ताल’, ‘जींस’, ‘पुकार’, ‘फिजा’, ‘लगान’, ‘मंगल पांडे’, ‘स्वदेश’, ‘रंग दे बसंती’, ‘जोधा-अकबर’, ‘स्लम डॉग मिलेनियर’, ‘गजनी’ जैसी फिल्मों में संगीत दिया है।


टिप्पणियाँ